इंटरनेट डेस्क। भारतीय सेना का अभिन्न अंग इंडियन एयरफोर्स अपनी ताकत और बहादुरी के लिए जाना जाता रहा है। हर साल एयरफोर्स डे पर वायुसेना अपनी ताकत की नुमाइश करती है जिसमें वो वायुसेना की अदम्य ताकत और शौर्य को दिखाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वायुसेना के कुछ ऐसे ही अनसुने और साहस भरे तथ्य जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

फ्लाइंग ऑफिसर निर्मल जीत सिंह- परमवीर चक्र

फ्लाइंग ऑफिसर निर्मल जीत सिंह सेखन हमारी इंडियन एयरफोर्स के सिर्फ अकेले ऐसे ऑफिसर हैं जिन्हें परमवीर चक्र जैसा सबसे बड़ा सम्मान मिल चुका है। साल 1971 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध में बहादुरी दिखाने के लिए वीरता के लिए उन्हें मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया था।

1965 के युद्ध की बात अगर हम आपको बताएं तो इंडियन एयरफोर्स पाकिस्तानी एयरफोर्स से काफी पीछे हमला में थी लेकिन IAF के ग्नैट्स फाइटर जेट ने पूरे युद्ध की हवा को ही बदल दिया।

वर्तमान के अनुसार भारत और रूस ने मिलकर 5वें जनरेशन के सुखोई पर काम किया था जो कि अमेरिकी जेटफाइटर दुनिया का सबसे बड़ा लड़ाकू विमान है।

इंडियन एयरफोर्स का सबसे बड़ा ऑपरेशन तब हुआ था जब 224 स्क्वॉड्रन को एक साथ ऑपरेट किया गया था। मौजूद डाटा के मुताबिक हाल ही में हमारी फोर्स के पास 1,473 एयरक्राफ्ट हैं जिसमें एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर्स शामिल हैं।

इंडियन एयरफोर्स में मार्शल पद सबसे सम्मानीय और ऊंची रैंक मानी जाती है। इस पद को इंडियन आर्मी के फील्ड मार्शल के बराबर की पोस्ट माना जाता है।

इंडियन एय़रफोर्स दुनिया की चौथी सबसे बड़ी, पेशेवर तौर पर काम करने वाली स्ट्रैटिजिक फोर्स है।

Related News