भारत में चुनाव को लेकर हमेशा से ही चर्चा में रहती है कहा भी जाता है कि भारत में 12 महीने चुनाव में रहते हैं। इस सब के बीच भारत एक चुनाव प्रधान देश कहा जा सकता है। ऐसे में अब चुनाव आयोग द्वारा एक बड़ी खबर सामने आई है जिसमें यह बताया गया है कि अब 17 साल की उम्र में आप मतदाता बनाने के लिए एवं वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि भारत में मतदाता बनने के लिए आपको कम से कम 18 साल का होना आवश्यक है और पुरानी प्रक्रिया के अनुसार आप 18 साल के होने के पश्चात ही मतदाता के तौर पर पंजीकरण करवा सकते थे। लेकिन अब इसमें चुनाव आयोग द्वारा बदलाव करते हुए 17 साल से अधिक की युवाओं पर अग्रिम आवेदन के जरिए अपना मतदाता कार्ड बनवाने की सुविधा दी गई है।

बताया जा रहा है कि इसके लिए चुनाव कानून में भी बदलाव करने की तैयारियां कर ली गई है और अब 1 जनवरी 1 अप्रैल 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को 18 साल की उम्र में मतदाता के रूप में पंजीकरण करवा सकते हैं। इस मामले को लेकर जारी की गई निर्वाचन आयोग की एक बयान के अनुसार बताया गया है कि आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूप पांडे के नेतृत्व में राज्य में चुनावी तंत्र को और सक्षम करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

दया जा रहा है कि इसे लागू करने के बाद अधिक से अधिक लोगों को तय समय में औरतें सीमा के अंदर जल्द से जल्द मतदाता के तौर पर चिन्हित किया जा सकेगा और उनके सही समय पर वोटर आईडी कार्ड बनवाए जा सकेंगे।

Related News