शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरुवार को हां कहा कि हरियाणा सरकार मई में कक्षा 10-12 के छात्रों को टैबलेट वितरित करेगी। उन्होंने कहा कि उपकरणों में व्यक्तिगत और अनुकूल शिक्षण सॉफ्टवेयर के साथ-साथ प्रीलोडेड सामग्री होगी और छात्रों को मुफ्त इंटरनेट डेटा भी प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बैठक में तीन प्रस्ताव, शिक्षा विभाग के दो और बिजली विभाग से एक प्रस्ताव पेश किया गया।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बैठक में उच्च कक्षाओं के लिए 5 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले पर्सनलाइज्ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर की खरीद को मंजूरी दी गई। "इसके अलावा, 47 करोड़ रुपये की लागत वाले लगभग पांच लाख डेटा सिम कार्ड की खरीद को भी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। टैबलेट में डाले जाने वाले इन सिम कार्डों की दैनिक डेटा सीमा 2 जीबी होगी।

उन्होंने कहा, मई माह में 10-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को करीब 2.5 लाख टैब बांटे जाएंगे।

पिछले महीने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठाए गए एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी। और ये छात्रों को दिए जाएंगे।

इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश छात्रों के लिए डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देना है। क्योकिं बहुत से छात्र आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्गों से हैं और स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे उपकरणों को खरीदने में असमर्थ हैं।

Related News