कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय राजनेता राहुल गांधी आज यानी 19 जून, को 51 साल के हो गए हैं। कोविड -19 के प्रकोप के बीच, कांग्रेस के प्रमुख नेता अपना जन्मदिन नहीं मना रहा है। .गांधी परिवार के इस सदस्य ने भारतीय युवा कांग्रेस प्रभारी के रूप में नियुक्त होने के बाद 2004 के आम चुनावों में राजनीति में कदम रखा। राहुल गांधी के 51वें जन्मदिन के अवसर पर, यहां पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के बारे में कुछ तथ्य हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए।

परिवार के सदस्य

राहुल गांधी एक बड़े राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं और जवाहरलाल नेहरू के परपोते और पूर्व पीएम राजीव गांधी के बेटे हैं। यहां तक कि उनकी बहन प्रियंका गांधी भी कांग्रेस पार्टी की सक्रिय सदस्य हैं।

शिक्षा

राहुल गांधी जवाहरलाल नेहरू और गांधी के मजबूत राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले परिवार से हैं। राजीव गांधी और सोनिया गांधी के घर जन्मे, राहुल गांधी ने दिल्ली और देहरादून में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की और सुरक्षा चिंताओं के कारण, उन्हें घर पर ही स्कूली शिक्षा मिली। हालांकि, बाद में उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और उच्च अध्ययन के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए। उन्होंने कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज से डिग्री हासिल की है। राजनीति में आने से पहले, उन्होंने यूके में एक प्रबंधन फर्म में काम किया।

राजनीतिक कैरियर

राहुल गांधी ने वर्ष 2004 में राजनीति में प्रवेश किया और अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। उन्हें 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था और दिसंबर 2017 में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के रूप में पदभार संभाला था। उन्होंने 2014 के भारतीय आम चुनावों में कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व भी किया था। हालांकि, पार्टी को इतिहास में सबसे खराब परिणाम भुगतने पड़े। उन्होंने केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव जीता लेकिन अमेठी में स्मृति ईरानी से हार गए।

Related News