नई दिल्ली: सीएनजी और पीएनजी की कीमत पिछले दिन सातवें आसमान पर पहुंच गई थी और इसके बाद लंबे समय के बाद राहत मिलने की उम्मीद है।दरअसल सरकार का एक फैसला ग्राहकों के लिए खुशखबरी लेकर आ सकता है। आपको बता दें कि सरकार ने सीएनजी और पीएनजी की कीमत कम करने के लिए उद्योगों से कुछ मात्रा में प्राकृतिक गैस शहरी गैस वितरण कंपनियों को आवंटित की थी। हां और इससे आने वाले समय में कीमत में कमी आने की उम्मीद है।

पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में, इसने गैस वितरकों को घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस के आवंटन को बढ़ाने के लिए पहले के आदेश में संशोधन किया। वहीं, अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) जैसे शहरों में गैस वितरण कंपनियों के लिए आवंटन 1.75 करोड़ क्यूबिक मीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 2.078 करोड़ क्यूबिक मीटर कर दिया गया है। बढ़े हुए आवंटन से पाइप से रसोई गैस और वाहनों के लिए सीएनजी आपूर्ति की देश की 94 प्रतिशत मांग पूरी होगी। अब तक लगभग 83 प्रतिशत मांग इसी के माध्यम से पूरी की जाती थी और शेष आवंटन गेल द्वारा एलएनजी के आयात के माध्यम से पूरा किया जाता था।

इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि गैस वितरक कंपनियों ने आयातित एलएनजी की उच्च कीमतों पर व्यवस्था करने की शिकायत की थी। दरअसल, उन्होंने कहा कि इससे सीएनजी और पाइप से रसोई गैस के दाम बार-बार बढ़ रहे हैं। आपको यह भी बता दें कि पिछली बार दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड में सीएनजी के दाम में बंपर 4 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, भाव 75.61 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है। वहीं, दिल्ली में पीएनजी की दर 50.59 फीसदी एससीएम चल रही है।

Related News