भारत सरकार ने 6 अक्टूबर को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण जैसे N95 और FFP2 मास्क के निर्यात पर अंकुश लगाने की अपनी नीति को संशोधित किया। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने यह जानकारी दी और इसकी पुष्टि वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की।

डीजीएफटी के नोटिफिकेशन में कहा गया है, "एन -95 मास्क या एफएफपी -2 मास्क या इसके समकक्ष की निर्यात नीति को प्रतिबंधित कर दिया गया है। गोयल ने ट्विटर पोस्ट पर यह खबर साझा की: “भारत मेकिंग फॉर द वर्ल्ड: N95 & FFP2 मास्क अब दुनिया भर के देशों में स्वतंत्र रूप से निर्यात किया जा सकता है। विश्व युद्ध COVID-19 की मदद करते हुए मेक इन इंडिया आर्थिक विकास और रोजगार को बढ़ा रहा है।


परिधान निर्यातकों के बॉडी अपैरल ट्रेनिंग एंड डिजाइनिंग सेंटर (AEPC) ने कहा कि N-95 मास्क पर निर्यात प्रतिबंध हटाने के सरकार के फैसले से सेक्टर में लगे भारतीयों के लिए वैश्विक बाजार खुल जाएंगे। ”इस कदम से सालाना भारत के निर्यात में 1,000 करोड़ रुपये की वृद्धि होगी। अब देश इस विशाल व्यापार अवसर में करोड़ों रुपये के निर्यात आदेशों को प्राप्त करने में सक्षम होगा। एन -95 मास्क सहित सभी पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) किटों का वार्षिक निर्यात 3,000 करोड़ रुपये से 4,000 करोड़ रुपये के आसपास हो सकता है। ” एईपीसी के अध्यक्ष सकथिवेल ने एक बयान में कहा।

चल रहे कोरोना महामारी के कारण N95 और FFP2 मास्क दोनों मांग में हैं। केंद्र ने पहले पर्याप्त घरेलू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले अधिसूचना आदेश के अनुसार, विदेशी बाजारों या खरीदारों के लिए मुखौटे को जहाज करने के लिए सरकारी लाइसेंस अनिवार्य था। अगस्त में केंद्र ने 50 लाख इकाइयों की निर्यात पात्रता टोपी तय की।

Related News