देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 56वीं पुण्यतिथि है. 27 मई 1964 को जवाहर लाल नेहरू का निधन हो गया था, पुण्यतिथि के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत देश के अन्य बड़े नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। वैसे आज हम आपको उनके पुण्यतिथि पर उनके कुछ राज के बारे में बताते है।

नेहरू कम उम्र में ही विधुर हो गए थे और फिर कमला कौल से उनका वैवाहिक जीवन भी सफल नहीं रहा था. यह बात ख़ुद नेहरू ने भी स्वीकार की है. कमला एक सीधी-सादी कश्मीरी लड़की थीं और नेहरू ने अपने सात साल के लंदन प्रवास में एक ख़्वाब जैसी जिंदगी जी थी।

क्या है क्रेडिट रेटिंग का मामला? जिसको लेकर राहुल गांधी ने एक फिर मोदी सरकार पर किया हमला

एडविना और डिकी के बीच में भी सिर्फ एक ‘दोस्ती’ का रिश्ता रह गया था. इंग्लैंड में एडविना के कुछ रिश्ते पहले ही सुर्खियां बटोर चुके थे, जब डिकी हिंदुस्तान के वायसराय बनकर आये तब एडविना उनके साथ आना ही नहीं चाहती थीं. पर तक़दीर को कुछ और ही मंज़ूर था। पंडित नेहरू की शख्सियत को डिकी और एडविना दोनों ही पसंद करते थे और शायद इसका फायदा आज के हिंदुस्तान को विभाजन के वक्त भी मिला।

31 मई के बाद बढ़ेगा लॉकडाउन क्योकि,WHO ने दी चेतावनी

नेहरू और एडविना का रिश्ता माउंटबेटन की जिंदगी के सबसे बड़े काम यानी विभाजन को आसान बना रहा था. वे यह भी समझते थे कि नेहरू के लिए एडविना उन्हें छोड़ नहीं सकतीं. इसलिए कहीं न कहीं वे इसे बढ़ावा भी दे रहे थे।

Related News