IIT कानपुर ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट - GATE 2023 के लिए नए परीक्षा केंद्रों की घोषणा की है।
23 नए शहरों के जुड़ने के साथ ही GATE 2023 का आयोजन पूरे भारत के 219 शहरों में किया जाएगा। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इस वर्ष आयोजन संस्थान के रूप में, IIT कानपुर का लक्ष्य सभी नुक्कड़ और कोनों से अधिक से अधिक छात्रों तक पहुंचना है।

गेट 2023 का संचालन आईआईटी दिल्ली, बॉम्बे, गुवाहाटी, खड़गपुर, मद्रास, कानपुर, रुड़की और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। इन 8 जोनों के बीच शहरों को बांटा गया है, जबकि IIT कानपुर आयोजन संस्थान है। यह राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड-गेट (एनसीबी) और उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय (एमओई), भारत सरकार की ओर से आयोजित किया जाएगा।


पिछले साल, GATE 2022 को 206 स्थानों पर आयोजित किया गया था, लेकिन इस साल पहले के दस शहरों को परिचालन संबंधी मुद्दों के कारण समाप्त कर दिया गया है, जबकि कई नए जोड़े गए हैं।

परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) है और कुछ विषयों में दो पेपरों के चयन के विकल्प के साथ 29 विषय क्षेत्रों में आयोजित की जाएगी। नए शहरों के साथ-साथ, GATE 2023 के लिए दो-पेपर संयोजनों का विवरण भी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट किया गया है। GATE 2023 के लिए कुछ नए पेपर संयोजनों के साथ 82 दो-पेपर संयोजन उपलब्ध हैं।


GATE 2023 का आयोजन ढाका (बांग्लादेश), काठमांडू (नेपाल), दुबई (यूएई), माले (मालदीव), कुआलालंपुर (मलेशिया), पोर्ट लुइस (मॉरीशस), सिंगापुर (सिंगापुर) और थिम्फू में भी किया जाएगा। भूटान)। हालाँकि, अन्य सभी देशों के उम्मीदवार GATE 2023 वेबसाइट पर घोषित किसी भी भारतीय परीक्षा शहर में परीक्षा लिख ​​सकते हैं।

Related News