योगी आदित्यनाथ (जन्म अजय मोहन बिष्ट) उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जीतने के बाद 26 मार्च 2017 को उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वह विधानसभा चुनाव के दौरान एक प्रमुख प्रचारक थे। 1998 से लगातार पांच बार से, वह गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र, उत्तर प्रदेश से सांसद (सांसद) रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के हिंदू मंदिर, गोरखनाथ मठ के महंत (प्रधान पुजारी) भी हैं। उन्होंने अपने आध्यात्मिक पिता महंत अवैद्यनाथ की मृत्यु के बाद से प्रधान पुजारी का पद संभाला है। सितंबर 2014 में अवैद्यनाथ का निधन हो गया। योगी आदित्यनाथ की एक छवि दक्षिणपंथी लोकलुभावन हिंदुत्व फायरब्रांड के रूप में है।

हालिया कई सर्वे में उन्हें सबसे बेस्ट सीएम के रूप में भी चुना गया। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि योगी कहाँ तक पढ़े हैं।

प्रारंभिक जीवन और पढ़ाई: 5 जून 1972 को उनका जन्म उत्तर प्रदेश (अब उत्तराखंड में) के पौड़ी गढ़वाल के पंचूर नामक गाँव में एक क्षत्रिय परिवार में हुआ था। गणित में, उन्होंने हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, उत्तराखंड से स्नातक की डिग्री पूरी की। 1990 के दशक में, अयोध्या राम मंदिर आंदोलन में शामिल होने के लिए, उन्होंने अपना घर छोड़ दिया। 21 वर्ष की आयु में, आदित्यनाथ ने अपने परिवार को त्याग दिया और महंत अवैद्यनाथ के शिष्य बन गए।

Related News