ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 70 साल तक शासन करने के बाद स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। उनकी मृत्यु यूनाइटेड किंगडम के इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन का अंत करती है, और किसी भी राज्य के प्रमुख द्वारा सबसे लंबे समय तक शासन करने में से एक है।

1952 में महारानी बनने के बाद से, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की छवियों और साइफर का उपयोग अधिकांश सरकारी इमेजरी जैसे कि सिक्के और पासपोर्ट में किया गया है। हालाँकि, अब उसकी मृत्यु और एक नए राजा की घोषणा के बाद, यूके में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलेंगे, और एक राजा के सिंहासन पर होने का संदर्भ देने के लिए कई इमेजरी को अपडेट करना होगा।

राष्ट्रमंडल में परिवर्तन

महारानी एलिजाबेथ राष्ट्रमंडल की प्रमुख थीं, जिसमें अफ्रीका, एशिया, अमेरिका, यूरोप और प्रशांत क्षेत्र में फैले 54 देश शामिल थे। अब, उनकी मृत्यु के बाद, राष्ट्रमंडल के प्रमुख का पद स्वतः ही किंग चार्ल्स III को नहीं दिया जाएगा, बल्कि राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों द्वारा सामूहिक रूप से चुने जाने की संभावना है।

शोक की अवधि

महारानी की मृत्यु के अगले दिन ब्रिटेन में वैधानिक अवकाश रहेगा। यूनियन जैक का झंडा भी यूके और विदेशों में अंतिम संस्कार के बाद तक आधा झुका रहेगा। अंतिम संस्कार के दिन लंदन स्टॉक एक्सचेंज बंद रहेगा।

नोट और सिक्के

यूके में, सभी नकद नोट और सिक्के रानी के चेहरे को दर्शाते हैं लेकिन अब, राजा के चेहरे के साथ नए सिक्के और नकद बनाए जाएंगे। नई मुद्रा का उत्पादन और बाजार में परिचालित किया जाएगा, पुरानी मुद्रा को धीरे-धीरे समाप्त किया जाएगा।

टिकट

यूके की रॉयल मेल देश भर में सबसे बड़ी मेलिंग सेवा है और इसमें महारानी की छवि को दर्शाया गया है। इसके लिए भी अब राजा के चेहरे को दर्शाने वाला टिकट जारी किया जाएगा।

राष्ट्रगान

महारानी के सम्मान में 'गॉड सेव द क्वीन' के बोल के साथ ब्रिटिश राष्ट्रगान गाया जाता है। यह एक पुरुष सम्राट के संस्करण, 'गॉड सेव द किंग' पर वापस आ जाएगा। राष्ट्रगान के भीतर के सर्वनाम भी बदल जाएंगे। राष्ट्रगान का पुरुष गायन आखिरी बार 1952 में इस्तेमाल किया गया था जब जॉर्ज VI सिंहासन पर बैठा था।

Related News