950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले से जुड़े चाईबासा कोषागार मामले में झारखंड उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को जमानत दे दी।


वर्ष 1992-93 के दौरान चाईबासा कोषागार से 33.67 करोड़ रुपये निकालने का मामला तब सामने आया, जब राजद नेता बिहार के मुख्यमंत्री थे।

लालू प्रसाद यादव जमानत दिए जाने के बावजूद रिहा नहीं होंगे क्योंकि उन्हें दुमका कोषागार गबन मामले में 14 साल की सजा सुनाई गई है। राजद नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री को चारा घोटाले से जुड़े तीन मामलों में दोषी ठहराया गया है।

लालू प्रसाद यादव का झारखंड के प्रमुख राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) में ट्रीटमेंट चल रहा हैं क्योंकि वह ‘टाइप 2’ मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। वह क्रॉनिक किडनी के मरीज हैं।

लालू प्रसाद यादव को सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के मामले में छह मामलों में दोषी ठहराया गया है और इन मामलों में अलग-अलग सजा सुनाई गई है। वह 2017 से जेल में हैं। लालू प्रसाद यादव को तीन चारा घोटाला मामलों में 3.5 साल, 5 साल और 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

लालू प्रसाद यादव लगातार जेल की सजा काट रहे हैं। उन्हें दिसंबर 2013 में झारखंड उच्च न्यायालय ने चारा घोटाले के एक मामले में जमानत दी थी, जिसमें उन्होंने 3.5 साल की कैद की आधी सजा दी थी।

वह 28 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीन चरणों में होने वाले बिहार चुनावों से सीधे तौर पर जुड़े नहीं होंगे। लालू प्रसाद यादव को चुनाव लड़ने और संसद से अयोग्य घोषित करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Related News