केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से सेक्शन 370 और 35A को हटा दिया था। इसके बाद लोगों के लिए इन राज्यों में जमीन खरीदना आसान हो गया था। किसी भी राज्य के लोग जम्मू कश्मीर में जमीन खरीद सकते हैं। इसी के तहत महाराष्ट्र सरकार ने पहला कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जमीन खरीदने का ऐलान कर दिया। यहाँ पर 2 रिसॉर्ट्स बनाए जाएंगे। एक जन्नत जैसे राज्य में रिसोर्ट बनाना एक फायदे का सौदा साबित होगा।

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि यहाँ पर उनकी सरकार रिसोर्ट बनाएगी। कैबिनट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। महाराष्ट्र टूरिज्म कारपोरेशन अगले 15 दिनों में जमीन का निरीक्षण करेगी और इसके बाद यहाँ रिसोर्ट का निर्माण करवाया जाएगा। यहाँ पर 2 रिसोर्ट बाने जाएंगे जिस से दुनिया भर के टूरिस्ट यहाँ पर अट्रेक्ट होंगे।

राज्य के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने बताया कि उनके पास लक्षद्वीप में रिजॉर्ट शुरू करने का प्रस्ताव है, लेकिन उनकी प्राथमिकता कश्मीर लदाख में रिसोर्ट बनवाने की है। यहाँ पर कम कीमत पर देशी और विदेशी पर्यटक आनंद ले पाएंगे। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में रिजॉर्ट बनाने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन जाएगा।

मोदी सरकार का ये फैसला काफी लोगों को फ़ायदा देने वाला है क्योकिं इसके बाद भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक अगर चाहे तो वो जम्मू-कश्मीर में घर, प्लॉट, खेती की जमीन, दुकान वगैरह खरीद सकेगा।

Related News