जयपुर: राजस्थान की राजनीति में पिछले कई दिनों से चल रही घमासान लड़ाई का आज फाइनल है। आज राजस्थान हाईकोर्ट सचिन पायलट और अन्य बागी विधायकों की याचिका पर अपना फैसला देगा। पिछली सुनवाई में, अदालत ने राजस्थान विधानसभा को विद्रोहियों के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से रोक दिया था। जिसके बाद स्पीकर ने शीर्ष अदालत का रुख किया, लेकिन SC ने HC की सुनवाई स्थगित करने से भी इनकार कर दिया। अब सबकी नजर हाईकोर्ट के फैसले पर है।

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और उनके सहयोगियों, जिन्होंने पार्टी के भीतर विद्रोही रुख अपनाया, स्पीकर का नोटिस प्राप्त करने के बाद अदालत चले गए। कांग्रेस ने विधानमंडल दल की बैठक में शामिल नहीं होने के लिए विस अध्यक्ष से शिकायत की, तब अध्यक्ष ने नोटिस दिया। मामले की सुनवाई करते हुए, अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रखा, और स्पीकर से कोई कार्रवाई नहीं करने को कहा। अब आज सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाया जाएगा।



उच्च न्यायालय द्वारा किसी निर्णय को पारित नहीं करने के आदेश को राजस्थान विक के अध्यक्ष सीपी जोशी ने संविधान का उल्लंघन माना। सीपी जोशी की ओर से यह दावा किया गया था कि जब तक स्पीकर कोई फैसला नहीं ले लेता, अदालत उसके कामकाज में दखल नहीं दे सकती। हालांकि, शीर्ष अदालत ने कई घंटों की सुनवाई के बाद भी उच्च न्यायालय की सुनवाई टालने से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि यह सिर्फ एक दिन की बात है, पहले उच्च न्यायालय का फैसला आना चाहिए। इसलिए अब इस पर सोमवार को सुनवाई होगी।

Related News