नई दिल्ली: विपक्ष के कड़े विरोध के बीच पिछले साल सितंबर में केंद्र सरकार द्वारा तीन नए कृषि कानून पारित किए गए। तब से, पंजाब और हरियाणा में किसान इसके खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे विरोध के बीच हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान नेताओं की बैठक बुलाई है।

यह बैठक आज शाम 6.30 बजे भाजपा मुख्यालय में होगी। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ। संजीव बाल्यान के मौजूद रहने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैठक के दौरान कई विधायकों और सांसदों के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। विपक्ष के कड़े विरोध के बीच संजीव बाल्यान ने पिछले साल सितंबर में तीन नए कृषि कानून पारित किए थे। तब से, पंजाब और हरियाणा में किसान इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।



किसानों को डर है कि इन तीन नए कृषि कानूनों के माध्यम से, सरकार एमएसपी और मंडी प्रणाली को समाप्त कर देगी और उन्हें उद्योगपतियों की दया पर छोड़ देगी। जबकि, सरकार का कहना है कि इन कानूनों के माध्यम से कृषि क्षेत्र में सुधार होगा और निवेश के नए रास्ते खुलेंगे। इसके बाद किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

Related News