भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार अब राज्य में सेना की कैंटीन की तर्ज पर किसान कैंटीन खोलने पर विचार कर रही है। इन किसान कैंटीनों को राज्य की ए श्रेणी की मंडियों में खोला जाएगा। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सभी सुविधाओं वाली मंडियां बनाई जा रही हैं।

कमल पटेल ने आगे कहा कि किसान अपनी फसल मंडियों में बेचता है और खाली ट्राली लेकर मंडी जाता है। लेकिन अब खाद-बीज, घरेलू सामान, पेट्रोल सभी अच्छी गुणवत्ता वाली वस्तुएं मंडियों में ही उपलब्ध होंगी। किसान को खरीदारी के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा। मंडियों में शॉपिंग मॉल बनाए जाएंगे। कमल पटेल ने कहा कि जो बिचौलिए अब तक कमाते थे, अब किसान के हाथ में चले जाएंगे। अब तक बिचौलियों ने देश को लूटा है। कांग्रेस ने हमेशा बिचौलियों का समर्थन किया है। इसलिए आज कांग्रेस की यही स्थिति है। उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न मंडियों में 25 पेट्रोल पंप खोले जाएंगे।

पटेल ने कहा कि जब किसान मंडियों में फसल बेचने आएगा, तो उसे चंदन लगाकर उसका सम्मान किया जाएगा। वहीं, किसान कैंटीन के मुद्दे पर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है। कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रताप भानु शर्मा ने कहा कि भाजपा किसान आंदोलन से डरती है। भाजपा किसानों को भ्रमित कर रही है और उन्हें झुनझुना पकड़ा रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी कोई कैंटीन नहीं खोलेगी। उसने कर्ज भी माफ नहीं किया। बिजली के बड़े बिल माफ नहीं किए। भाजपा किसान विरोधी है।

Related News