ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं, और अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख हैं। वह कोलकाता में एक मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुई थी, और कॉलेज से ही सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया।

वे हमेशा अपने बयानों के कारण चर्चा में रहती है और बंगाल की जनता उनसे बेहद प्यार भी करती है। वे लोगों के हित के लिए हमेशा खड़ी रहती है। आज हम आपको उनकी एजुकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

ममता बनर्जी ने जोगमाया देवी कॉलेज से इतिहास में स्नातक किया। इसके बाद उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से इस्लामी इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की। इसके बाद श्री शिक्षाशास्त्र कॉलेज से शिक्षा की डिग्री और जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज, कोलकाता से लॉ की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी, भुवनेश्वर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी प्राप्त की।

इसके अलावा उन्हें कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट ऑफ लिटरेचर की उपाधि से भी सम्मानित किया गया था।

वह अपनी युवावस्था में कांग्रेस में शामिल हो गईं, उन्होंने अपना पहला लोकसभा चुनाव 1984 में जादवपुर संसदीय क्षेत्र से जीता, जिसे वह 1989 में हार गईं और 1991 में फिर से जीतीं।

उन्होंने 2009 के आम चुनावों तक इस सीट को बरकरार रखा। उन्होंने 1997 में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की, और दो बार रेल मंत्री बने।

एनडीए और यूपीए दोनों के साथ गठजोड़ के बाद, नंदीग्राम और सिंगूर आंदोलन के दौरान बनर्जी और भी अधिक प्रमुख हो गए। अंत में, वह 2011 में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री चुनी गईं, और 2016 में फिर से उन्होंने जीत हासिल की।

Related News