दुबई ने लोगों को बुधवार से मुफ्त में फाइजर और बायोटेक COVID-19 वैक्सीन के साथ टीका लगाना शुरू कर दिया है, अमीरात की सरकार ने कहा, सऊदी अरब में शामिल होना, जो पिछले हफ्ते एक ही वैक्सीन का उपयोग शुरू करने वाला पहला अरब देश बन गया। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन ने इस महीने की शुरुआत में चाइना नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप द्वारा आम लोगों के लिए विकसित किए गए साइनोफार्मा वैक्सीन को उतारा।

यूएई के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने फाइजर के अनुरोध पर आपातकालीन उपयोग के लिए फाइजर-बायोएनटेक के वैक्सीन को मंजूरी दी, राज्य समाचार एजेंसी ने मंत्रालय को इंगित किया। यूएई चीन के बाहर पहला ऐसा देश बन गया है जिसने चीनी वैक्सीन को उतारा है। यूएई ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इसमें 86% प्रभावकारिता थी, जिसमें देर से चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों के अंतरिम विश्लेषण का हवाला दिया गया था।

दुबई की संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने मंगलवार को ट्विटर पर घोषणा की कि COVID-19 के खिलाफ "व्यापक टीकाकरण अभियान" बुधवार को Pfizer-BioNTech के वैक्सीन का उपयोग कर बंद हो जाएगा। दुबई के नागरिक और दुबई के निवासी 60 साल और उससे अधिक उम्र के साथ-साथ 18 साल से ऊपर की पुरानी बीमारी वाले व्यक्तियों के लिए, कोविद -19 वैक्सीन के पहले चरण के लिए टीका लगाए जाएंगे, दुबई हेल्थ अथॉरिटी की हॉटलाइन पर एक संदेश देता है।

Related News