लंदन: अतीत में, सड़क पर ड्राइविंग और बढ़ते ट्रैफिक चालान के कारण पूरे देश में अराजकता थी। पिछले महीने, पूरे देश में मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 लागू हुआ। तब से, हर दिन कई ऐसे मामले हैं जिनमें लोगों को ट्रैफिक नियमों को तोड़ने के लिए भारी चालान का भुगतान करना पड़ा। लेकिन न केवल भारत, बल्कि दुनिया के कई अन्य देश भी हैं जहां यातायात नियमों को कड़ा किया जा रहा है और यातायात नियमों के लिए भारी जुर्माना देना पड़ता है।



यूनाइटेड किंगडम (यूके) में कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। यूके में, यदि कोई व्यक्ति गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसे यातायात पुलिस को भारी राशि का भुगतान करना होगा। ब्रिटेन की सड़कों पर ड्राइविंग करते समय, फोन पर बात करते समय, 200 पाउंड या 18 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना देना होगा।

वर्तमान कानून के अनुसार, एक ड्राइवर को तभी बुक किया जा सकता है जब वह फोन पर बात करता हुआ पकड़ा गया हो। लेकिन अब आपको ड्राइविंग करते समय किसी भी कारण से अपने फोन का उपयोग करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। यानी अगर ड्राइवर को फोन पर बात करते हुए, मैसेज करते हुए, संगीत सुनने के लिए फोन स्क्रॉल करते हुए या सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए भी पकड़ा जाता है, तो उसे 200 पाउंड का जुर्माना देना होगा।

Related News