भारत के भारतीय मूल के वित्त मंत्री रुशी सुंके ने दिवाली के अवसर पर गांधीजी की तस्वीर के साथ 5 पाउंड का सिक्का जारी करके राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।

सोने और चांदी दोनों में उपलब्ध, सिक्का हिना ग्लोवर द्वारा डिजाइन किया गया था और इसमें महात्मा गांधी के चित्र के साथ भारत के राष्ट्रीय फूल, कमल को दिखाया गया है।

इस सिक्के पर गांधी जी का विश्व प्रसिद्ध कथन मेरा जीवन ही मेरा संदेश लिखा है। सनके ने कहा कि सिक्का दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक महात्मा गांधी को एक उचित श्रद्धांजलि है, जिन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। एक हिंदू के रूप में, मुझे दिवाली के अवसर पर महात्मा गांधी का यह सिक्का जारी करते हुए बहुत गर्व हो रहा है। गांधीजी ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाई।

और उनके प्रेरक जीवन की याद में, ब्रिटेन में पहली बार जारी उनकी तस्वीर के साथ एक सिक्का होना एक अद्भुत बात है, ”सन्के ने कहा।

भारत और ब्रिटेन के बीच सांस्कृतिक संबंध दिन-ब-दिन मजबूत होते जा रहे हैं और गांधीजी की तस्वीर के साथ इस सिक्के का जारी होना इसका प्रमाण है। यह याद किया जा सकता है कि भारत भी अपनी स्वतंत्रता के 9 वर्ष मना रहा है। इस सिक्के को यूके की रॉयल मिंट वेबसाइट पर बिक्री के लिए रखा गया है। दिवाली कलेक्शन सेक्शन के तहत भारतीयों के लिए इस वेबसाइट पर एक ग्राम और 5 ग्राम वजन की सोने की छड़ें (छोटी छड़ें) भी बिक्री के लिए रखी गई हैं। इस सोने की पट्टी पर लक्ष्मीजी का चित्र भी अंकित है।

Related News