एक तरफ टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन दूसरी तरफ नई भयानक खबरें सामने आ रही हैं जैसे कि म्यूटेंट कोविद 19 वायरस की पहचान की गई है, यूएस 300,000 मौतें पार कर गईं और इसने जंगली जानवरों को भी नहीं होने दिया। जंगली मिंक के बीच COVID -19 का पहला ज्ञात मामला अमेरिका में रिपोर्ट किया गया था, जो कोरोनोवायरस के प्रसार के लिए वन्यजीवों की निगरानी के लिए सतर्क था।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर इंफेक्शियस डिजीज के साथ संचार में अमेरिकी पशु चिकित्सा अधिकारियों ने बताया है कि यूटा के एक खेत से एक जंगली मिंक ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। इससे पहले यूरोप और अमेरिका में फर खेतों पर खेती की गई मिंक के बीच मामले सामने आए थे, जिसके कारण संक्रमण को सीमित करने के लिए उनमें से लाखों लोगों की मौत हो गई थी। जंगली मिंक, या "फ्री-रेंज वाइल्ड मिंक" के बीच, जंगली जानवरों के बीच फैल रहे ज़ूनोटिक वायरस की आशंकाओं के बीच यह पहला मामला है।

लेकिन यह सुझाव देने के लिए अभी भी कोई सबूत नहीं है कि इसे खेतों से बाहर मिंक से पारित किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, वाइल्ड मिंक में पाया गया COVID-19 का स्ट्रेन उस स्ट्रेन के समान था जो उसके स्थान के करीब एक खेत में मिंक में खोजा गया था। फिर भी किसी अन्य मिंक ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण नहीं किया है, और जमीन पर निगरानी के प्रयासों को बहुत तेज कर दिया गया है। विशेषज्ञ मनुष्यों को एक और प्रकोप के दायरे को सीमित करने के लिए वन्यजीवों और जानवरों की अधिक कठोर निगरानी करने के लिए सचेत करते हैं।

Related News