नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस को एकजुट करने और पार्टी कार्यकर्ताओं में नया जोश भरने के लिए पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार (7 सितंबर) से 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू कर रहे हैं. यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर पर खत्म होगी. 150 दिनों तक चलने वाली कांग्रेस की 'भारत जोड़ी यात्रा' देश के 12 राज्यों से होकर गुजरेगी और 3570 किमी की दूरी तय करेगी।

पदयात्रा में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता और नागरिक समाज से जुड़े करीब 300 लोग शामिल होंगे। कांग्रेस ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि राहुल गांधी यात्रा के दौरान किसी होटल में नहीं रुकेंगे। राहुल गांधी सामान्य तरीके से यात्रा करते हुए इस पूरी दूरी को तय करेंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि राहुल गांधी 'भारत जोड़ी यात्रा' के दौरान पांच महीने कहां और कैसे रहेंगे. वे रात को कहाँ खाएँगे और कहाँ सोएँगे? इसी तरह उनके साथ जाने वाले यात्री कैसे खाएंगे, रहेंगे और सोएंगे। ये सारे सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं.


आपको बता दें कि 3570 किमी की 'भारत जोड़ी यात्रा' के दौरान राहुल गांधी के घर एक कंटेनर होगा, जो हिलता-डुलता रहेगा. राहुल गांधी इस कंटेनर में 150 दिन तक रहेंगे। कुछ में सोने के लिए बिस्तर, शौचालय और एसी भी लगाए गए हैं। दरअसल, भारत जोड़ी यात्रा के दौरान कई हिस्सों में तापमान और गर्मी बढ़ गई होगी, 3570 किलोमीटर के सफर में कई इलाके ऐसे भी हैं जहां भीषण गर्मी और उमस रहेगी. इसलिए कंटेनमेंट में एसी की भी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही कंटेनमेंट में ही सोने के लिए गद्दे भी बनाए गए हैं।

इस पूरी यात्रा के दौरान राहुल गांधी किसी होटल में रुकने के बजाय एक कंटेनर में रहेंगे, जिसे एक सुसज्जित घर में तब्दील कर दिया गया है। इस दौरान राहुल के साथ पार्टी के 117 नेता भी मौजूद रहेंगे. इनमें से 28 नेता महिलाएं भी हैं। महिलाओं के ठहरने और सोने के लिए अलग-अलग कंटेनर बनाए गए हैं। इसमें कांग्रेस नेताओं के अलावा सिविल सोसाइटी के लोग, सुरक्षाकर्मी, फोटोग्राफर समेत पार्टी की संचार टीम के सदस्य, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को संभालने वाले लोग और मेडिकल टीम के लोग भी मौजूद रहेंगे. इस तरह यह संख्या 300 तक पहुंच रही है।

बताया जा रहा है कि भारत जोड़ी यात्रा में शामिल कांग्रेस नेता अपना नाश्ता और खाना खुद तैयार करेंगे. हालांकि, कुछ जगहों पर राज्य कांग्रेस की इकाइयां यात्रा में शामिल कांग्रेस नेताओं के लिए खाने-पीने की व्यवस्था भी करेंगी. इस भारत जोड़ी यात्रा में कांग्रेस किसी भी तरह के बाहरी लोगों को शामिल नहीं कर रही है। राहुल के साथ जाने वाले सभी यात्री एक ही स्थान पर टेंट में एक साथ नाश्ता और भोजन करेंगे।

Related News