रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हिमाचल प्रदेश की सुजानपुर विधानसभा में आम सभा में कहा- आज महंगाई की मार सबसे ज्यादा मां-बहनों पर पड़ रही है. माताएँ रोटी बनाती हैं। तवे पर रोटी बनती है. रोटी पलटी नहीं तो क्या होता है... जल जाती है। रोटी को पलटने का समय हो गया है। जयराम की सरकार से छुटकारा पाने का समय आ गया है। हाथ मिलाओ, पीछा छोड़ो, जयराम जी, बोलने का समय आ गया है। यही काम 40 दिन बाद करें। बीजेपी गाय के नाम पर दंगा कर सकती है, वोट मांग सकती है, लेकिन गाय की सेवा नहीं कर सकती. कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो सबका ख्याल रखती है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार और हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हम जो बोलते हैं वही करते हैं. बीजेपी जो कहती है उसके ठीक उलट करती है। एक रैंक, एक पेंशन की बात करने वाली भाजपा के पास न रैंक थी, न पेंशन। कर्मचारियों के हित में हमने छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन योजना की। राजस्थान में लागू किया गया। झारखंड में भी लागू हिमाचल प्रदेश चौथा राज्य होगा, जहां सरकार बनने के बाद पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी। भूपेश ने कहा कि कांग्रेस ने आम लोगों को सशक्त बनाया है. मनरेगा के माध्यम से शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार, भोजन का अधिकार और रोजगार का अधिकार दिया गया है। छत्तीसगढ़ में हमने किसानों का कर्ज माफ किया है। केंद्र की बाधा के बाद भी किसानों की ओर से किसानों को 2,640 रुपये दिए जा रहे हैं. राजीव गांधी न्याय योजना शुरू की गई। वे गोधन न्याय योजना से गोबर और गोमूत्र खरीद रहे हैं।


भूपेश बघेल ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि जीएसटी लागू हो गया है. वन नेशन वन टैक्स, सेकेंड फ्रीडम। रात 12 बजे संसद से इसकी घोषणा की गई, लेकिन क्या हुआ? जीएसटी में इतने बदलाव हुए हैं कि बदलने वाले और व्यापारी भी नहीं समझ पा रहे हैं। कपड़े, भोजन, दूध में ऐसी कोई चीज नहीं बची है, जिस पर जीएसटी न लगे। अब हम श्मशान घाट पर बात कर रहे थे। श्मशान घाट पर भी जीएसटी न लगाएं। वे सिर्फ लूटपाट कर रहे हैं। वे पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमत बढ़ाकर पैसा निकालने की कोशिश कर रहे हैं। 400 में उन्हें एलपीजी महंगी लगती थी। हेमा जी, स्मृति जी गैस सिलिंडर लेकर आती थीं। मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी सवाल पूछते थे. अब अनुराग ठाकुर और जयराम जी नहीं बताते। उन्हें यह 1200 रुपये सस्ता लगता है। सीएम बघेल ने सवाल किया कि भाजपा शासित राज्यों में पेपर क्यों लीक हो जाता है, और परीक्षाएं क्यों रद्द हो जाती हैं। मध्य प्रदेश में व्यापमं घोटाला, उत्तर प्रदेश में पेपर लीक, शिक्षकों की भर्ती में घोटाला। अब वही बात हिमाचल में सुनने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि जहां भी भाजपा की सरकार होती है वहां कागज बिकता है। परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। रेलवे समेत सभी भर्तियां बंद हैं। बेरोजगारी और महंगाई से राहत के लिए बीजेपी के पास कोई योजना नहीं है. युवा बेरोजगार हैं। केवल कांग्रेस के पास योजना है। हमने छत्तीसगढ़ में रोजगार के अवसर बढ़ाए हैं। लाखों महिलाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। महिलाएं समूहों में काम कर रही हैं। हर 15 दिन में गाय का गोबर और मूत्र खरीदना और ऑनलाइन खातों में भुगतान करना।

Related News