इटली देश अब सत्तारूढ़ सरकार के आकार को कम करना चाहता है। इटली ने देश की संसद के आकार में एक तिहाई से अधिक, एग्जिट पोल के संकेत से कटौती करने के लिए मतदान किया है। राज्य के ब्रॉडकास्टर RAI के एक प्रक्षेपण के अनुसार, 67% से अधिक लोगों ने परिवर्तन के समर्थन में मतदान किया। निचले सदन में राजनयिकों की संख्या 634 से घटाकर 400 कर दी जाएगी। परिषद भी कम हो जाएगी। जनमत संग्रह फाइव स्टार मूवमेंट द्वारा संचालित था जो कि गवर्निंग गठबंधन का एक हिस्सा था, जिसने बहस की कि इस कदम से कीमतों में कमी आएगी।


यह कदम, जो 945 से 600 तक सांसदों और प्रतिनिधियों की कुल संख्या को घटाता है, संसद के माध्यम से पहले ही तेज कर दिया गया था। लेकिन जनमत संग्रह से समर्थन प्राप्त करना आवश्यक है क्योंकि यह संविधान को बदलता है। 2023 के चुनाव से पहले सेटिंग करनी होगी। विदेश मंत्री लुइगी डि माओ, एक वरिष्ठ फाइव स्टार व्यक्ति, ने परिणाम को "ऐतिहासिक" कहा। उन्होंने कहा, "हम कम विशेषाधिकार और 345 कम सीटों के साथ एक सामान्य संसद होने पर वापस जा सकते हैं।" पिछले अक्टूबर में, फाइव स्टार ने कहा 'संसद को सुव्यवस्थित करने से देश में 10 वर्षों में € 1bn (£ 918m) की बचत होगी।'

हालांकि, विरोधियों का कहना है कि यह कदम लोकतंत्र को कमजोर करेगा। जनमत संग्रह क्षेत्रीय चुनावों की एक छोटी संख्या के साथ किया गया था। दक्षिणपंथी विपक्षी नेता माटेओ साल्विनी ने कहा कि वह सफाई के लिए निशाना बना रहे थे, लेकिन उनकी पार्टी को एक फायदा हुआ - मार्चे का पूर्वी क्षेत्र। यह दो अन्य क्षेत्रों के प्रभारी रहे। केंद्र-वाम डेमोक्रेटिक पार्टी तीन क्षेत्रों में आयोजित हुई, जिसमें पहले से ही टस्कनी शामिल है।

Related News