भारत के पड़ोसी देश तिब्बत में चीन ने युद्धक टैंकों के बाद अब मोबाइल होवित्जर तोपों की तैनाती कर दी है। चीन के आधिकारिक मीडिया के मुताबिक, सीमा पर सैन्य क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से इन होवित्जर तोपों की तैनाती की गई है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, तिब्बत में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी को मजबूत करने के लिए मोबाइल होवित्जर तोपों को तैनात किया गया है। शनिवार के दिन पीएलए ने अपने वीचैट अकाउंट पर इस बात की आधिकारिक जानकारी दी।

रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में डोकलाम विवाद के दौरान तिब्बत में हुए युद्धाभ्यास के दौरान होवित्जर तोपों का परीक्षण किया गया था। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, होवित्जर करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक गोले दाग सकती है और वह लेजर और सैटेलाइट गाइडेड मिसाइल को मार गिरा सकती है।

मिलिट्री एक्सपर्ट सॉन्ग झॉन्गपिंग ने बताया कि चीन की सेना को इन तोपों से तिब्बत के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में ताकत मिलेगी। इतना ही नहीं चीन के सैनिकों की युद्ध क्षमता सुधारने के लिए होवित्ज़र तोपों को वाहनों में लगाया है। मीडिया खबरों के मुताबिक, चीनी सैन्य विश्लेषकों के हवाले से बताया गया कि नए उपकरण पीएलसी-81 वाहनों पर लगे होवित्जर हैं। इन शक्तिशाली तोपों को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है।

Related News