इंटरनेट डेस्क। दुनिया के विभिन्न देशों में अलग-अलग जाति और धर्म के लोग रहते है। हर देश में बहुत सारी ऐसी जगह और बातें होती है जिन पर विश्वास करना आसान नहीं होता है। आज हम आपको जनसंख्या के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े चीन के बारे में ऐसी बात बताने जा रहे है जिसके बारे में आप यकीनन नहीं जानते होंगे।

चीन के शंघाई के पीपल्स स्क्वायर पार्क में कई वर्षों से एक अद्वितीय शादी बाजार स्थापित है। इस बाजार में, आप न केवल शादी से संबंधित चीजें खरीद सकते हैं बल्कि आप यहां रिश्तों को भी खरीद सकते हैं। जी हां, एक चीनी वेबसाइट के मुताबिक यह बाजार 2005 से यहां है। यह बाजार हर वीकेंड पर शनिवार को आयोजित किया जाता है।

यह कहना मुश्किल है कि किसके विचारों के साथ इसे स्थापित किया गया था और इस बाजार को किसने शुरू किया। अनुमान लगाया जा रहा है कि लोगों ने सुबह की बातचीत के दौरान इसे शुरू कर दिया होगा। खबरों की माने तो लोग सुबह में पीपल्स पार्क में जाते थे और अपने परिवार में मौजूद विवाहित बच्चों के बारे में एक दूसरे से बात करते थे। बाद में लोगों ने धीरे-धीरे रिश्तों के बारे में बात करने के लिए इसे एक अनौपचारिक स्थान के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया। अब इसे एक रिश्ते बाजार में बदल दिया गया है।

इस बाजार में कुछ लोग सडक़ की तरफ बैठ जाते है जो चीनी भाषा जानते हैं। ये लोग दूसरों को लडक़े या लडक़ी, वार्षिक वेतन, पढ़ाई, जन्म और राशि चक्र आदि के बारे में जानकारी देते है। विवाहित लोग, माता-पिता या दादा दादी, अन्य बातों के साथ लडक़े-लडक़ी की जानकारी को अन्य लोगों को बाजार में देते हैं।

शादी का पारंपरिक तरीका नहीं है

वैसे यह चीन में शादी का पारंपरिक तरीका नहीं है। इसके बावजूद कई रूढ़िवादी परिवारों के लोग हैं जिनके 35-40 वर्ष की आयु के अविवाहित बच्चे हैं उनके पास यहां आने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। लोग मानते हैं कि यह शादी के लिए एक अच्छा मंच है जहां लोग एक-दूसरे से मिल सकते हैं, अगर ऐसा कुछ है तो बुरा क्या होता है।

Related News