ईऱान के खिलाफ अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों के बीच ईरान ने भारत के साथ आपसी सहयोग को ज्यादा गहरा बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। बता दें कि ईरान ने अपने चाबहार बंदरगाह के संचालन की जिम्मेदारी भारतीय कंपनी को सौंप दिया है।

रणनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह पर अफगानिस्तान, ईरान और भारत के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक सोमवार को हुई, जिससे अब ये तीनों देश इसका इस्तेमाल कारोबार और गलियारें के रूप में करेंगे।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड कंपनी ने अपना कार्यालय खोलकर, चाबहार में शहीद बेहस्ती बंदरगाह का परिचालन शुरू कर दिया है। चाबहार के शहीद बेहस्ती बंदरगाह के जरिए भारत अब मध्य एशियाई देशों सहित अफगानिस्तान पर अपनी सीधी पहुंच बना सकता है। इस बंदरगाह के विकास को लेकर करीब एक दशक से काम चल रहा था।

आपको बता दें कि 2019 में 26 फरवरी को एक समारोह आयोजित करने का फैसला लिया गया है, जिसमें दुनिया को चाबहार बंदरगाह की व्यापारिक सम्भावनाओं से रू-ब-रू करवाया जाएगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, चाबहार बंदरगाह के जरिए अंतरराष्ट्रीय आवाजाही और परिवहन को लेकर भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच रचनात्मक चर्चा हुई।

गौरतलब है कि जल्द ही चाबहार बंदरगाह के रास्ते को आकर्षक बनाने तथा लॉजिस्टिक लागत कम करने के लिए एक अध्ययन शुरू किया जाएगा। सचिवों तथा उप मंत्रियों के स्तर की दूसरी बैठक भारत में आयोजित की जाएगी।

Related News