गृह मंत्री अमित शाह ने बजट 2021-22 को 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए एक मार्गदर्शक करार दिया और कहा कि इसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय को बढ़ाने और भारत को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाने के प्रयासों को मजबूत किया है।

हिंदी में ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, शाह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट की सराहना की और कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के बीच प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में '' सर्व-समावेशी बजट '' तैयार किया गया था। उन्होंने कहा, "इससे आत्मनिर्भर भारत, यूएसडी 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था और किसानों की आय दोगुनी होगी।"



उन्होंने कोरोनोवायरस के खिलाफ टीका लगाने के लिए प्रधान मंत्री को 35,000 करोड़ रुपये का धन्यवाद देते हुए कहा, '' हमारे संवेदनशील प्रधानमंत्री @narendramodi ने कोरोनोवायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपये की घोषणा की है। यह भारत को कोरोनावायरस मुक्त बनाने के मोदी के संकल्प को दर्शाता है। मैं मोदीजी को इस '' के लिए धन्यवाद देता हूं।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री पहले ही दिन से किसानों के कल्याण के लिए समर्पित हैं और उनकी आय दोगुनी करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं। इस लक्ष्य को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा, सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लागत से डेढ़ गुना अधिक सुनिश्चित कर रही है, जो मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सरकार ने देश के किसानों को आसान ऋण प्रदान करने के लिए इस वर्ष के बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि माइक्रो इरीगेशन फंड को दोगुना कर दिया गया है और देश में पांच कृषि हब बनाए जाएंगे, जो इस क्षेत्र को बढ़ावा देगा।

शाह ने कहा कि इस साल एमएसपी में धान की खरीद को दोगुना किया गया है, जिससे देश के 1.5 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है और इससे किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री की भक्ति और एमएसपी के लिए प्रतिबद्धता परिलक्षित होती है।

Related News