संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है, बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी। वैसे आपको बता दे कि बजट पेश से पहले एक सर्वे हुआ जिसमे 72% भारतीय मानते हैं कि नरेंद्र मोदी के शासनकाल में महंगाई बढ़ी है और इसके चलते आम आदमी की दिक्कतें भी।

40% भारतीयों का मानना है कि महंगाई का बुरा असर उनके जीवन की गुणवत्ता पर पड़ा है। 65.8% का कहना है कि उनके लिए रोजाना का खर्च संभालना अब मुश्किल हो गया है। 2014 में यूपीए के समय में भी 65.9% लोगों ने यही बात कही थी, जबकि 2015 में यह संख्या 46.1% थी।

आम बजट से पहले आईएएनएस-सीवोटर ने 4292 लोगों के बीच जनवरी के तीसरे और चौथे हफ्ते में एक सर्वे किया। महंगाई, आम आदमी, खर्च को लेकर सवाल किए गए। सर्वे के मुताबिक, 48% भारतीय मानते हैं कि बीते एक साल में आम आदमी की जिंदगी बर्बाद हो गई है।

एक फरवरी को आने वाले बजट को लेकर लोगों ने सबसे ज्यादा उम्मीद इनकम टैक्स में छूट से लगा रखी है। ज्यादातर का मानना है कि 4.3 लाख तक की आय टैक्स फ्री होनी चाहिए ताकि वे अपने परिवार के लिए एक सामान्य जिंदगी को साकार कर सकें।

Related News