महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 2019 संपन्न हुआ। लेकिन अभी भी इस चुनाव का कोई फैसला नहीं हुआ है, इस चुनावमें देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 105 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शरद पवार ने 56 सीटों पर, कांग्रेस ने 44 सीटों पर और शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने 54 सीटों पर जीत हासिल की। किसी भी दल को बहुमत हासिल नहीं हो पाने की वजह से महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन नहीं हो पाया था।

बाद में हालात को देखते हुए महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया था। लेकिन एनसीपी नेता अजित पवार ने ऐसा चाल चाल कि देवेंद्र फडणवीस का समर्थन कर महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी सरकार का गठन किया। महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार का गठन होते ही शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन ने इस मामले पर विरोध जताया।

ऐसे में अब यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में भी पहुंच चुका है। अब बीजेपी को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के विधायकों ने दमदार ऐलान करते हुए कहा कि,”मैं शपथ लेता हूं कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे और सोनिया गांधी के नेतृत्व में अपनी पार्टी के प्रति ईमानदार रहूंगा। साथ ही मैं किसी भी चीज का लालच नहीं करूंगा और मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगा जिससे भाजपा को फायदा हो।”

Related News