महाराष्ट्र में आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है.

आयकर विभाग ने मुंबई के नरीमन प्वाइंट स्थित निर्मल टावर समेत पांच संपत्तियों को जब्त किया है. विभाग ने पिछले महीने पवार बहनों के घरों और कंपनियों पर छापेमारी की थी.

इससे पहले, आयकर विभाग को मुंबई में कुछ रियल एस्टेट पेशेवरों और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के परिवार के कुछ सदस्यों के कब्जे में 184 करोड़ रुपये की बेहिसाब संपत्ति मिली थी।

केंद्रीय निदेशक मंडल (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा कि सात अक्टूबर को मुंबई, पुणे, बारामती, गोवा और जयपुर में करीब 70 जगहों पर छापेमारी की गई. एक जांच में गुमनाम लेनदेन का भी खुलासा हुआ है और कुछ सबूत सामने आए हैं।

दोनों गुटों ने छापेमारी में मिले कुछ अहम दस्तावेजों से करीब 184 करोड़ रुपये बरामद किए हैं, जिनका कोई हिसाब नहीं है. हालांकि, विभाग ने दोनों समूहों में से किसी का नाम नहीं लिया।

छापेमारी के दिन उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने मीडिया को बताया कि आयकर विभाग ने उनकी तीन बहनों के परिसरों पर भी छापेमारी की है. इनमें से एक कोल्हापुर जिले में और दो महाराष्ट्र के पुणे जिले में रहते हैं।

1. जरंदेश्वर चीनी कारखाना - मूल्य - लगभग 600 करोड़

2. दक्षिण दिल्ली में फ्लैट - मूल्य - लगभग 20 करोड़

3. पार्थ पवार का निर्मल कार्यालय - लागत लगभग 25 करोड़

4. गोवा में निलय के नाम से बना रिजॉर्ट- कीमत- करीब 250 करोड़

5. महाराष्ट्र में 27 अलग-अलग जगहों पर जमीन - कीमत करीब 500 करोड़

Related News