निर्भया के दोषियों को 3 मार्च को फांसी होने वाली थी जो एक बार फिर से टल चुकी है। ऐसा तीसरी बार हुआ है जब इन गुनहगारों की फांसी टली है। ये फैसला इसलिए लिया गया क्योकिं अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने कहा कि राष्ट्रपति के समक्ष लंबित दोषी पवन गुप्ता की दया याचिका के निस्तारण तक फांसी नहीं दी जा सकती।

अब कोर्ट ने अगला फैसला आने तक इनकी फांसी को टाल दिया गया है। फांसी देने वाले पवन जल्लाद ने भी सारी तैयारियां कर ली थी। उसने कहा कि मैंने इसका अभ्यास भी कर लिया था और सारी तैयारियां हो चुकी थी लेकिन एक बार फिर से फांसी टाल दी गई।

तिहाड़ जेल में बंद चार दोषियों- मुकेश कुमार सिंह (32), विनय कुमार शर्मा (26), अक्षय कुमार सिंह (31) और पवन को अब फांसी कब होती है ये हमें बाद में ही पता चलेगा लेकिन फांसी से पहले उनकी हालत बेहद खराब थी।

फांसी के 3 दिन पहले से ही इन दोषियों ने खाना पीना बंद कर दिया था क्योकिं उन्हें अपनी मौत का डर सता रहा था। सूत्रों केअनुसार एक दोषी ने चाय के साथ ब्रेड माँगा तो दूसरे ने जेल में बनने वाला साधारण भोजन खिचड़ी ही खाने के लिए आग्रह किया था। तीनों में से एक साथी ने खाना पीना छोड़ रखा था। इन्हे लगा था कि इनका अंत समय अब नजदीक है।

तीनों ही कैदी फांसी से एक दिन पहले बहुत ही गुमसुम नजर आ रहे थे और मौत का डर तीनों के चेहरों पर साफ दिखाई दे रहा था। लेकिन एक बार फिर से ये बच गए। अब फांसी के लिए कोर्ट एक नई तारीख देगा।

Related News