अटल बिहारी वाजपेयी की 17 अगस्त 2019 को पहली पुण्यतिथि है। बता दें कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 17 अगस्त 2018 को 93 साल की उम्र में हुआ था।

आज हम आपको अटल जी के जीवन से जुड़े ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। देश के जाने माने पत्रकार कुलदीप नैयर लिखते हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी की प्रेम कहानी राजनीतिक हलके में घटी सबसे ग्रेट लव स्टोरी थी। अटलजी की लव स्टोरी की शुरूआत 40 के दशक से शुरू होती है। जब वह ग्वालियर के एक कॉलेज में स्टूडेंट थे।

उनके साथ एक खूबसूरत युवती भी उसी कॉलेज में पढ़ती थी। इनके बीच केवल आंखों में बातें होती थी, ज्यादा बातें करने का अवसर नहीं मिलता था। आखिरकार अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने प्रेम की पगडंडी आगे बढ़ाते हुए लव लेटर लिखने का निर्णय लिया। उन्होंने प्रेम पत्र तो जरूर लिखा लेकिन शायद उन्हें यह बात नहीं पता थी कि यही लव लेटर हमेशा के लिए उनके जिंदगी का एक अहम पड़ाव साबित होगा।

कुलदीप नैयर के अनुसार, इस प्रेम कहानी ने अटल बिहारी वाजपेयी और राजकुमारी कौल के बीच एक खूबसूरत रिश्ते को अंजाम दिया। दिल्ली में राजनीतिक हलके के सभी लोग जानते थे कि मिसेज कौल अटल बिहारी वाजपेयी के लिए सबसे प्रिय हैं।

टेलीग्राफ में कुलदीप नैयर लिख चुके हैं कि संकोची स्वभाव की मिसेज कौल अटल बिहारी वाजपेयी के लिए सब कुछ थीं। वह आजीवन उनके साथ रहीं और उनकी सेवा करती रहीं, लेकिन अपने रिश्ते को कभी नाम नहीं दिया। मई 2014 में जब मिसेज कौल का निधन हो गया, तब अटल बिहारी वाजपेयी अकेले पड़ गए थे।

दक्षिण भारतीय पत्रकार गिरीश निकम कहते हैं कि जब भी वह अटलजी के निवास पर फोन करते थे, तब मिसेज कौल ही फोन उठाया करती थीं। उन्होंने एक बार परिचय देते हुए कहा था कि मैं मिसेज कौल और वाजपेयी जी पिछले 40 सालों से दोस्त हैं। गौरतलब है कि राजकुमारी कौल और उनके पति प्रोफेसर कौल के साथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आजीवन साथ रहे।

Related News