दिसपुर: असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल 10 दिसंबर को गुवाहाटी के वेस्ट बोरगाँव में स्वाहिद स्मारक उद्योग में शहीद स्मारक का शिलान्यास करेंगे। यह दिन असम सरकार द्वारा असम के शहीदों के सम्मान में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। व्याकुलता। इसके अलावा, 1985 में असम समझौते के ऐतिहासिक हस्ताक्षर के साथ असम आंदोलन की घटनाओं को अंजाम देने वाली एक सूचनात्मक पुस्तक भी निकाली जाएगी।


एक समीक्षा बैठक में, सीएम सोनोवाल ने शुक्रवार को असम समझौते के कार्यान्वयन विभाग को शहीदों के बलिदान को अमर बनाने के लिए इस संबंध में महत्वपूर्ण कदम उठाने का निर्देश दिया। सोनोवाल ने पीडब्लूडी को निर्देश दिया कि वह स्वादिसमरक के निर्माण के संबंध में औपचारिकताएं पूरी करें। उन्होंने विभाग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि स्मारक अद्वितीय और असाधारण है जो लोगों को आकर्षित करेगा। असम सरकार ने 47 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ 100 बीघा जमीन के क्षेत्र में परियोजना को लागू करने की योजना बनाई है।


सीएम ने संपादकीय समिति को असम आंदोलन के आयोजनों को शामिल करते हुए प्रकाशित होने वाली किताब में असमिया राष्ट्रवाद के सभी पहलुओं को विस्तृत रूप से शामिल करने का निर्देश दिया, ताकि इसे शोध सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने असम समझौते को लागू करने के लिए 2016 से वर्तमान असम सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डालते हुए एक पुस्तिका प्रकाशित करने के लिए असम समझौते के कार्यान्वयन विभाग से आग्रह किया।

Related News