इंटरनेट डेस्क। अपने दुश्मनों की आंखों में धूल झोंकने के लिए सेना के स्नाइपर्स एक विशेष किस्म की ड्रेस पहनते हैं, जिसे गिली सूट कहा जाता है। इस ड्रेस को पहनकर सैनिक जंगलों, बर्फ अथवा रेत के धोरों में भी बहुत आसानी से छिप जाते हैं। आईए जानें, कैसी होती है सैनिकों की यह खास ड्रेस।

-इस खास ड्रेस को सैनिकों के अलावा वाइल्ड फोटोग्राफर भी पहनते हैं। ये दोनों ही जंगलों और बर्फ के मैदान में दुश्मनों की नजर से बचने के लिए ऐसी पोशाक पहनते हैं। इस ड्रेस के उपर कपड़े की बनी हुई झाड़-फानूस और घास-फूंस लगे होते होते हैं।

- बता दें कि यह खास पोशाक सेना के स्नाइपर्स के लिए तैयार की जाती है। कई आपरेशंस के समय सेना के स्नाइपर्स इस ड्रेस को पहनते हैं। इस ड्रेस को पहनने के बाद स्नाइपर्स जहां कहीं भी अपनी पोजिशन लेते हैं, तब ठीक वैसा ही दिखते हैं।

- जाड़े के दिनों में इस ड्रेस को मजबूत व मोटे धागे से तैयार किया जाता है, जिससे सैनिक जब इस पोशाक को वर्दी के उपर पहनते हैं तब शरीर गर्म बना रहता है।

- इस ड्रेस का इस्तेमाल स्नाइपर्स सबसे ज्यादा करते हैं, ताकि दुश्मनों को धोखा देकर बिना सांस लिए ही उन्हें अपनी गोलियों का शिकार बना सकें।

- इस शूट को सर्वप्रथम स्कॉटलैंड के गेम्कीपर्स ने जंगलों में शिकार करने के लिए बनाया था। लेकिन साल 1916 में ब्रिटीश सेना ने इस ड्रेस को पहली बार अपनी स्नाइपर यूनिट में शामिल कर लिया।

Related News