जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की, तो हालाकिं ज्यादातर बात कई अहम मुद्दों से जुडी थी लेकिन सभी बातचीत काम से संबंधित नहीं थी। उन्होंने एक-दूसरे से हल्के-फुल्के अंदाज में बात करने के लिए कुछ समय निकालने और कुछ पारिवारिक ट्रेसिंग पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा कि वह यह साबित करने वाले दस्तावेज साथ लाए हैं कि भारत में बाइडेन ‘सरनेम’ वाले उनसे संबंधित हैं। दोनों नेताओं ने व्हाइट हाउस में मजाकिया अंदाज में इस मुद्दे को लेकर बातचीत की। बाइडेन ने जब यह पूछा कि भारत में रहने वाले बाइडेन उपनाम वालों से उनका संबंध है तो प्रधानमंत्री मोदी ने ‘हां’ में इसका जवाब दिया।

पीएम मोदी ने जब कहा कि वह भारत में रहने वाले बाइडेन सरनेम वालों के डॉक्यूमेंट साथ लाए हैं तो बाइडन ने पूछा, ‘क्या मेरा इनसे संबंध है?’ इस पर पीएम मोदी ने कहा, ‘हां’. ‘राष्ट्रपति महोदय,यहां तक कि पूर्व में भी आपने मेरे साथ इस बारे में चर्चा की थी। आपके जिक्र करने के बाद मैंने डाक्यूमेंट्स खंगाले और आज, मैं ऐसे कई दस्तावेज साथ लाया हूं।’

पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच मजेदार बातचीत
पीएम मोदी ने जो बाइडेन को एक मजेदार अंदाज में उनके ‘इंडिया कनेक्शन’ के बारे में बताया। उन्होंने घटना को याद दिलाते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया था कि उन्हें बाइडेन परिवार की एक भारतीय शाखा के बारे में तब पता चला जब वे 1972 में पहली बार कांग्रेस के लिए चुने गए थे और उन्हें मुंबई में रहने वाले 'बाइडेन' उपनाम के किसी व्यक्ति का पत्र मिला था।

उन्होंने कहा कि यह पहली बार अमेरिकी सीनेट के लिए चुने जाने के तुरंत बाद हुआ था। हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें इस मामले पर अनुवर्ती कार्रवाई करने और पत्र में जो दावा किया गया है उसकी सच्चाई का पता लगाने का कभी मौका नहीं मिला।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया, ‘मैंने कहा था कि मैं इस बारे में निश्चित नहीं हूँ.’ उन्होंने बताया कि अगली सुबह प्रेस ने उन्हें बताया कि भारत में पांच बाइडेन रहते थे.

प्रधान मंत्री ने पुष्टि की कि राष्ट्रपति के वास्तव में उपमहाद्वीप से पारिवारिक संबंध थे। मोदी ने बाइडेन से कहा, "हो सकता है कि हम इस मामले को आगे बढ़ा सकें, और हो सकता है कि वे दस्तावेज आपके काम आ सकें।"

Related News