नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को श्रीनगर पहुंचे हैं. दौरे के पहले दिन, अमित शाह राज्य में श्रीनगर और संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह के बीच पहली सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करेंगे। अगस्त 2019 में संविधान की धारा 370 को निरस्त करने के बाद से अमित शाह का जम्मू-कश्मीर का यह पहला दौरा है।

इससे पहले अमित शाह 2019 में गृह मंत्री बनने के बाद जम्मू-कश्मीर गए थे। उस यात्रा के दौरान शाह ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया था। साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर में जारी कई केंद्रीय योजनाओं की जानकारी हासिल की थी. अगस्त 2019 में, पूर्वी राज्य जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया था। इस बंटवारे के बाद गृह मंत्री का जम्मू-कश्मीर का यह पहला दौरा है।



अमित शाह शनिवार को श्रीनगर में सुरक्षा समीक्षा बैठक की अगुवाई करेंगे और जम्मू-कश्मीर के यूथ क्लब के युवाओं से भी चर्चा करेंगे. गृह मंत्री के केंद्र शासित प्रदेश के दौरे से पहले श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है, दोपहिया और चार पहिया वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है. दरअसल, अमित शाह का दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब हाल ही में घाटी में आतंकियों ने कई गैर-कश्मीरी लोगों की हत्या की है.

Related News