नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलेमान के साथ फोन पर बातचीत की। बातचीत के दौरान, NSA डोभाल ने सुलिवन को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त करने की भी कामना की। वार्ता के दौरान, एनएसए डोभाल ने भारत और अमेरिका को आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा के साथ-साथ भारत-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध किया।

एनएसए सुलिवन ने कहा कि अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडे और आम अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों पर एक साथ काम करने का इच्छुक है। दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ काम करने के लिए सहमत हुए, जो साझा मूल्यों और आम रणनीतिक और सुरक्षा हितों पर आधारित हैं। उन्होंने कोरोना महामारी युग में चुनौतियों का सामना करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने और एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में बात की।



इससे पहले, नए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को अपने इजरायली समकक्ष मेर बेन शब्बत से फोन पर चर्चा की और उन्हें निकट भविष्य में रणनीतिक वार्ता शुरू करने के लिए आमंत्रित किया।

Related News