इस वक्त पूरी दुनिया की नजरें अगर किसी खबर पर है तो वह अफगानिस्तान में जिस तरह से तालिबान द्वारा अपना कब्जा हासिल करने के बाद वहां पर सरकार बनाने की कोशिश की जा रही है। पिछले कुछ दिनों से लगातार काबुल एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों में बम धमाकों की भी खबर आ रही है अब खबर यह सामने आई है कि यूएस की वापसी के बाद ही अमेरिकी सेना की वर्दी पहनकर कुछ तालिबानी लड़ाके एयरपोर्ट के अंदर घुसे हैं।

अमेरिका के अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी पूरी करने के बाद कई तालिबानी लड़ाके अमेरिकी सैन्य वर्दी पहनकर काबुल एयरपोर्ट में घुस गए। तालिबानी लड़ाके एयरपोर्ट पर चिनूक हेलीकॉप्टरों की जांच करते देखे गए। अमेरिका ने अफगानिस्तान में 20 साल तक चले युद्ध को खत्म करते हुए सोमवार रात को काबुल से अपने आखिरी सैनिकों को वापस बुला लिया।

आपको बता दें कि पिछले 20 सालों से लगातार अमेरिकी सैनिकों काबुल में थे और वहां पर लोगों के बीच सामान्य जनजीवन लाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन हाल ही में जब तालिबान ने अपना कब्जा काबुल पर जमा लिया उसके बाद अमेरिकी सरकार ने अपने सैनिकों को वापस बुलाने का निर्णय ले लिया।

हालांकि इस निर्णय को लेकर पूरी दुनिया में अमेरिकी सरकार की आलोचना हुई वहीं अमेरिकी सेना से जुड़े कई लोगों द्वारा भी इसकी आलोचना की गई। उनका कहना था कि पिछले 20 सालों में जितने भी सैनिकों ने वहां पर शांति लाने के लिए अपनी जान गवाई है उन सभी के बलिदान को अमेरिकी सरकार द्वारा व्यर्थ किया जा रहा है।

Related News