3 मई को भारत में तालाबंदी समाप्त होने वाली है, विशेषज्ञों का मानना है कि अगर प्रतिबंधों को आगे नहीं बढ़ाया गया तो देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी गति खो सकता है। इसी बीच एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारत देशव्यापी बंद के माध्यम से हासिल किए गए लाभों को खोए बिना लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए एक सावधानीपूर्वक रणनीति पर काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र दिन-प्रतिदिन और मामले के आधार पर आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने से संबंधित विभिन्न चुनौतियों की निगरानी कर रहा है। अधिकारी ने कहा, "हमने देश को जोन - हॉटस्पॉट और नॉन-हॉटस्पॉट में विभाजित किया है और दूसरे जोन में आर्थिक गतिविधि की अनुमति दी है।" "लेकिन जो हॉटस्पॉट हैं उन्हें मामले कम होने के बाद ही खोला जा सकता है।"

केंद्र राज्य और जिला-स्तरीय प्रशासनों पर कड़ी नजर रखे हुए है और व्यवसायों को फिर से शुरू करने के लिए उनकी सहायता करने की कोशिश कर रहा है। अधिकारी ने कहा कि श्रमिकों की उपलब्धता एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, श्रमिकों की आवाजाही एक बड़ी चुनौती है। सरकार के अधिकारियों ने कहा कि मई के बाद के सिनेरियो और अंतर-राज्यीय आंकड़ों के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। उस समय जैसा माहौल होगा, लोगों की आवाजाही को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की अनुमति दी जाएगी।

Related News