आजादी के बाद से देश में बहुत कुछ बदल गया देश के भलाई के लिए बहुत से नेता सत्ता में आए, उसका बस एक ही मकसद था देश का विकास करना और देश के गरीब और बेसहारा लोगों की मदद करना। उस समय देश में शून्‍य प्रतिशत भी भ्रष्‍टाचार नहीं था क्‍योंकि हर कोई अपने दिल में देश सेवा का जज्‍बा रखता था।

आज का परिदृश्‍य बिलकुल उलट है। राजनीति और नेता का भारत में जहां भी जिक्र होता है वहां भ्रष्‍टाचार और घोटालों का नाम जरूर आता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में कुछ चुनिंदा नेता ऐसे भी हैं जो ईमानदारी से राजनीति खेल रहे हैं और जिनकी सफेद पोशाक पर घोटालों और भ्रष्‍टाचार का एक भी दाग नहीं लगा है।

राहुल गांधी: भले ही राहुल गांधी कभी पीएम या सीएम की कुर्सी पर ना बैठे हों लेकिन वो राजनीति में हमेशा से सक्रिय रहे हैं। वर्तमान समय में राहुल गांधी को लगभग प्रतिशत लोगों ने ईमानदार बताया है।

अरविंद केजरीवाल; ईमानदार नेताओं की लिस्‍ट में अरविंद केजरीवाल का नाम देखकर आपको हैरानी तो नहीं हो रही होगी। दिल्‍ली की कुर्सी पर बैठकर पूर्व मुख्‍यमंत्रियों की तरह घोटाले तो नहीं किए हैं। वो मुख्‍यमंत्री बनने के पहले दिन से लेकर अब तक पूरी ईमानदारी के साथ देश और दिल्‍ली की सेवा कर रहे हैं। अरविंद केजरीवाल को इस सर्वे में लगभग 18 प्रतिशत लोगों ने ईमानदार बताया है।

नरेंद्र मोदी: देश के सबसे ईमानदार नेताओं में नरेंद्र मोदी को सबसे ज्‍यादा वोट मिले हैं। मोदी जी को 36 पर्सेट लोगों ने ईमानदार बताया है। देश की जनता के हिसाब से मोदी जी सबसे ज्‍यादा ईमानदार नेता हैं।

Related News