दोस्तों, आपको बता दें कि बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास के वक्त पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया कि भारत-पाक के बीच युद्ध की बात सोचना दोनों देशों के लिए मूर्खता की बात होगी। इमरान खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश परमाणु हथियारों से युक्त हैं, सामरिक शक्ति में बराबर होने के चलते युद्ध होने पर इनका नष्ट हो जाना बिल्कुल तय है।

लेकिन अगर भारत-पाक की वास्तविक स्थिति और युद्ध सिद्धांतों की बात करें, तो परमाणु युद्ध होने पर जहां भारत को एक बड़ी क्षति पहुंचने की आशंका है, लेकिन यह बात तय है कि दुनिया के नक्शे से पाकिस्तान पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में असिसटेंट प्रोफेसर सौम्यजीत रे का कहना है कि पिछले कई दशक से भारतीय सेना के टॉप ब्रास का दावा है कि पाकिस्तान के हर परमाणु हथियारों का जवाब देने में भारत सक्षम है। इस दावे के मुताबिक, यदि पाकिस्तान किसी तरह का परमाणु हमला भारत पर करने की कोशिश करता है तो जवाबी हमले में समूचे पाकिस्तान का धरती के नक्शे से साफ होना बिल्कुल तय है।

ऐसे में यह कहना लाजिमी होगा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का यह दावा सच्चाई से कोसो दूर है। परमाणु हथियारों की बात तो दूर अगर पारंपरिक हथियारों से भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हो तो भी भारत का पलड़ा हमेशा भारी रहेगा।

Related News