राजस्थान में प्री मानसून से कई शहरों के लोगों को भंयकर गर्मी से राहत मिली है। मंगलवार सुबह जयपुर, दौसा,सीकर, चूरू, झुंझुनूं सहित प्रदेश के पूर्वोत्तर भागों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। इस से टेम्प्रेचर में भी गिरावट देखने को मिली है।

जयपुर शहर में सुबह करीब एक घंटे तक रुक-रुक कर बारिश का दौर चला। इसके अलावा हवा 22 किलोमीटर प्रति घंटा की दर से चल रही थी और इस से लोगों को पसीने और गर्मी से राहत मिली। यह बारिश का दौर प्री मानसून माना जाएगा। यह मानसून अरब सागर से आने वाली नम हवाओं के कारण प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हुआ है। इसके अलावा मौसम विभाग ने कई जगहों पर तेज आंधी और बारिश की संभावना भी जताई है।

इसी को ध्यान में रखकर मौसम विभाग ने 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने को कहा है। मौसम विभाग का कहना है कि झुंझुनूं, चूरू, सीकर, बूंदी, सिरोही, टोंक, धौलपुर, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़, दौसा, अजमेर, प्रतापगढ, अलवर, भरतपुर, बारां, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, जयपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, राजसमंद, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, उदंयपुर तथा बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, श्रीगंगानगर , जालौर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर और हनुमानगढ़ में 45 से 55 किमी की रफ्तार से आंधी व तेज बारिश हो सकती है।

Related News