हिंदू पंचाग के अनुसार, चैत्र मास में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है। हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भगवान राम की भक्ति भी करनी चाहिए। गोस्वामी तुलसीदास कृत श्रीरामचरितमानस के अनुसार हनुमान जी अमर और चिरंजीवी है। इनकी भक्ति करने से मनुष्य को शक्ति और समर्पण की प्राप्ति होती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा ने बताया कि हनुमान जयंती पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं।

- दिन शुक्रवार, तारीख 19 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस​ दिन किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

- संभव हो तो हनुमान जयंती के दिन श्रीरामचरित मानस के सुंदरकांड का पाठ करें।

- पूर्णिमा तिथि पर किसी पवित्र नदी में स्नान करें। तत्पश्चात गरीबों को धन का दान करें। चूंकि गर्मी का समय चल रहा है, इसलिए छाते का दान करना अथवा पानी का दान करना शुभ माना गया है। गरीब को चप्पल या जूते का दान भी कर सकते हैं।

- पूर्णिमा के दिन घर में क्लेश से बचें। बता दें कि जिन घरों में पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद होता है, वहां नकारात्मकता का वास होता है। पूर्णिमा के दिन माता-पिता या किसी अन्य वृद्ध का अपमान करें। घर में साफ-सफाई रखें।

Related News