बहुत लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है और इस दोष से छुटकारा पाने के लिए हर साल पितृ पक्ष में पितरों की शांति के लिए तर्पण, पिंडदान और श्राद किए जाते हैं। कुछ लोगों को इस बात का पता होता है लेकिन कुछ लोगों को इस बात का पता नहीं होता है।

ऐसा माना जाता है कि जो लोग पितृ पक्ष में अपने पितरो के तर्पण, पिंडदान और श्राद जैसे कार्य नहीं करते हैं उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे जानकार आपको इस बात का अंदाजा लगेगा कि आपकी कुंडली में पितृ दोष है।

1- संतान से जुड़ी समस्या

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है तो वे संतान से जुड़ी समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों की या तो संतान पैदा ही नहीं होती या फिर ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहती।

2- बनी रहती है धन की कमी

जो लोग अक्सर आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं या उनके पास कई धन नहीं टिकता है और बार बार धन की हानि होती रहती है तो ऐसे लोग पितृ दोष से पीड़ित हो सकते हैं।

3- शादी में आती है परेशानियां

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है उनकी शादी में बड़ी समस्याएं आती है। या फिर उनकी कन्या की शादी देर से होती है या फिर उसे मनचाहा वर नहीं मिल पाता है।

4- घर में अक्सर होते हैं झगड़े

पितृ दोष से पीड़ित व्यक्ति के घर में अक्सर किसी ना किसी वजह से लड़ाई-झगड़े होते ही रहते हैं। परिवार के सदस्यों में हमेशा मनमुटाव रहता है और परिवार में कभी सुख शांति का माहौल नहीं रहता है।

5- परिवार का कोई सदस्य रहता है बीमार

जिस व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष होता है उसके परिवार का एक ना एक सदस्य अक्सर बीमार रहता है।

पितृ दोष से मुक्ति पाने के आसान उपाय

1- अगर आप पितृ दोष से पीडित हैं तो इसके लिए श्राद में कम से कम एक ब्राह्मण को खाना खिलाएं या फिर आटा, फल, गुड, शक्कर, सब्जी और दक्षिणा दान करने से पितृ दोष के प्रभाव में कमी आती है।

2– पितृ दोष से पीडित व्यक्ति अगर गरीब है और पितरों का श्राद करने के लिए उसके पास धन नहीं है तो उसे किसी पवित्र नदी के जल में काले तिल डालकर तर्पण करने से भी पितृ दोष में कमी आती है।

3– अगर आप इनमें से कोई उपाय करने में असमर्थ हैं तो आप अपने पितरों को याद करके गाय को हरा चारा खिला सकते हैं इस से पितृ दोष में कमी आती है।

Related News