चुनावी बिगुल बजने के प्रभाव में, कांग्रेस गहरे संकट में है, पार्टी प्रमुख राहुल गांधी पद छोड़ने पर जोर दे रहे हैं, इस संदर्भ में वे अपने सर्वोच्च निर्णय लेने वाली निकाय की कांग्रेस कार्य समिति (CWC) के साथ अगले चार दिनों में बैठक कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार पार्टी इसे आगे बढ़ाने के लिए एक प्रेसिडियम सिस्टम पर विचार कर रही थी, सीडब्ल्यूसी के नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा करने की संभावना है।

पता चला है कि राहुल गांधी ने जता दिया है कि उन्होंने पद छोड़ने का मन नहीं बदला है।

UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी को भी उनके विचार से समझ में आ गया है कि इसमें बदलाव होना चाहिए, हालांकि उनका मानना ​​है कि हार का दोष एक व्यक्ति पर नहीं डाला जा सकता।

दिन के दौरान, पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल और महासचिव के सी वेणुगोपाल ने राहुल से मुलाकात की और उन्हें पद से इस्तीफा देने का दवाब ना बनाने के लिए मनाने की कोशिश की।

हालांकि, बाद में पटेल ने कहा कि वह राहुल से नियमित प्रशासनिक काम के लिए मिलने गए थे।

पटेल ने ट्वीट किया कि “मैंने सीडब्ल्यूसी के सामने नियमित प्रशासनिक कार्यों पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष से मिलने का समय मांगा था। आज की बैठक उसी संदर्भ में थी। अन्य सभी अटकलें गलत और निराधार हैं। ”

सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को स्पष्ट जवाब देने के लिए अपॉइंटमेंट नहीं दी। कांग्रेस अध्यक्ष गहलोत को अपने बेटे के लिए टिकट देने के लिए उत्सुक नहीं थे।

गांधी ने पार्टी की हार के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेने के लिए इस्तीफा देने की पेशकश की थी, लेकिन कांग्रेस कार्य समिति ने शनिवार को अपनी बैठक में सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

इस बीच, राज्य के तीन और पार्टी प्रमुखों ने अपने इस्तीफे सौंप दिए हैं, कुल संख्या छह हो गई है।

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के अलावा झारखंड, असम और पंजाब के कांग्रेस पार्टी प्रमुखों ने भी इस्तीफा दे दिया है। कर्नाटक प्रदेश अभियान समिति के अध्यक्ष एच. के. पाटिल ने भी इस्तीफा दे दिया है।

पंजाब कांग्रेस के प्रमुख सुनील झाकर, जो गुरदासपुर से सांसद थे, ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया और अभिनेता सनी देओल द्वारा हारने की नैतिक जिम्मेदारी ली। पंजाब ने आम तौर पर 13 में से आठ सीटें जीतकर पंजाब में अच्छा प्रदर्शन किया है।

Related News