वर्तमान समय में भारत दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ एक मजबूत और बहुत बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश है। भारत के पास हजारों की संख्या में सैनिक और कई आधुनिक हथियार हैं। भारत की सेना की गिनती दुनिया की 4 सबसे शक्तिशाली सेनाओं में होती है। लेकिन फिर भी दुनिया में बहुत सारे ऐसे देश हैं, जो भारत पर कोई भी मुसीबत आने पर हमेशा मदद के लिए तैयार रहेंगे। आइए जानते हैं इन देशों के बारे में।

इतिहास का सबसे क्रूर तानाशाह जो खाता था इंसानों, बंदर और तेंदुए का मांस

3. जापान


जापान दुनिया का तीसरा ऐसा शक्तिशाली देश है, जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में सबसे पहले भारत की मदद करता है। जापान के पास कई आधुनिक हथियार हैं। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जापान ने काफी तरक्की कर ली है है। इसलिए जापान भारत की बहुत से क्षेत्रों में सहायता भी करता है।

बेटी हर दिन भेजती थी मृत पिता को फोन पर मैसेज, 4 साल बाद आया रिप्लाई तो सब रह गए हैरान

2. इजराइल


इजराइल दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में भारत की मदद करता है। इजरायल के पास जबरदस्त सेना और हथियार है। 1999 की कारगिल युद्ध की बात करें जो कि इंडिया और पाकिस्तान के बीच चल रहा था तब भी इजराइल ने अपने युद्ध विमान भारत की सहायता के लिए भेजे थे। दोनों देशों के संबंध काफी अच्छे हैं।

इतने बच्चो के पिता है पाक पीएम इमरान खान, जानिये

1. रूस


दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली और खतरनाक देश रूस है। अमेरिका रूस दुनिया का एक ऐसा देश है जो दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे बड़ा परमाणु संपन्न देश है। रूस सभी परिस्थितयों में भारत के साथ खड़ा रह कर देश की मदद करता है। 1971 के युद्ध में जब पाकिस्तान का साथ देने के लिए अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे शक्तिशाली देश आए तब भारत की रक्षा करने के लिए रूस के ढाल के समान खड़ा हो गया।

Related News