हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से इंसान को कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। बता दें कि हनुमान जी के व्यक्तित्व से भी कुछ बातें सीख लेने पर भी जीवन में आने वाली परेशानियों से मुक्ति पाई जा सकती है। इतना ही नहीं संकटमोचन हनुमान जी से ये 4 महत्वपूर्ण बातें सीख कर सभी कामों में सफलता प्राप्त की जा सकती है। आइए जानें, हनुमान जी से हम सभी कौन-कौन सी बातें सीख सकते हैं।

1- संघर्ष क्षमता

जब हनुमान जी माता सीता की खोज में समुद्र पार कर रहे थे, तब उन्हें मार्ग में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। सुरसा और सिंहिका नाम की राक्षसियों ने हनुमानजी के मार्ग को अवरूद्ध करने की कोशिश की थी, लेकिन बजरंग बली नहीं रुके और लंका पहुंच गए। ठीक इसी प्रकार हमें भी कदम-कदम पर ऐसी ही समस्याओं और संघर्षों का सामना करना पड़ता है। निडर होकर हमेशा अपने लक्ष्य की बढ़ते रहने की सीख हनुमान जी से लेनी चाहिए।

2- चतुराई

हनुमान जी ने समुद्र पार करते समय सुरसा से युद्ध करने में अपना समय नहीं गंवाया। दरअसल सुरसा हनुमान जी को खाना चाहती थी। उस समय हनुमान जी बड़ी चतुराई से पहले अपने शरीर का आकार बढ़ाया और फिर अचानक छोटा रूप कर लिया। छोटा रूप करने के बाद हनुमान जी सुरसा के मुंह में प्रवेश करके वापस बाहर आ गए। उनकी इस चतुराई से सुरसा प्रसन्न हो गई और रास्ता छोड़ दिया। चतुराई की कला हम हनुमान जी से सीख सकते हैं।

3- संयमित जीवन

हनुमानजी आजीवन ब्रह्मचारी रहे, मतलब साफ है उनका जीवन संयमित था। संयमपूर्वक रहने के कारण ही वे बहुत ताकतवर थे। जीवन में खान-पान और रहन-सहन के असंयमित होने से ही लोग गंभीर रोगों के शिकार हो रहे हैं। संयमित जीवन जीने की कला हमें हनुमान जी से सीखनी चाहिए।

4- लोक-कल्याण

हनुमान जी के जीवन का लक्ष्य श्रीराम की सेवा और रावण का अंत करके तीनों लोकों को सुखी करना था। हमें हनुमान जी से यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि जो लोग लोक कल्याण का काम करते हैं, हमें उनका साथ देना चाहिए।

Related News