हिंदू धर्मशास्त्रों के मुताबिक, मां लक्ष्मी घर की स्‍त्रियों में क्षमा, लज्जा, स्नेह, शील, और ममता रूप में विराजमान रहती हैं। मां लक्ष्मी की अनुपस्थिति में घर कलह, झगड़ों, निराशा आदि से भर जाता है। हिंदू धर्म में गृहस्वामिनी को गृहलक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है कि जहां गृहस्वामिनी का सम्मान नहीं होता है, गृह लक्ष्मी उस घर को त्याग देती हैं। इस स्टोरी में हम आपको मां लक्ष्मी की पूजा से जुड़ी कुछ खास जानकारियां देने जा रहे हैं।

- शुक्रवार के दिन सुबह उठते ही स्नान आदि करके मां लक्ष्मी को नमन कर सफेद वस्त्र धारण करें। इसके बाद मां लक्ष्मी की मूर्ति अथवा चित्र के समक्ष खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं कमल का फूल चढ़ाएं।

- शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा मां को अर्पित करें। ये सब महालक्ष्मी मां को बहुत प्रिय हैं।

- मां लक्ष्मी का एक रूप अन्न भी है। कुछ लोग क्रोध आने पर भोजन की थाली फेंक देते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह खराब आदत धन, वैभव एवं पारिवारिक सुख के लिए नुकसानदायक होती है। हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि गजलक्ष्मी मां की उपासना करने से संपत्ति और संतान की प्राप्ति होती है।

Related News