दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं जिनकी अर्थव्यवस्था सही नहीं है। यहाँ पर लोगों के पास रोजगार के अवसर कम है और लोगों की प्रति व्यक्ति आय भी काफी कम है। कमजोर अर्थव्यवस्था के कारण लोगों का जीवन यापन करना भी बेहद मुश्किल हो जाता है।
बात करें भारत की तो भारत की अर्थव्यवस्था में धीरे धीरे सुधार हो रहा है। दुनिया में कई ऐसे देश हैं जिनकी इकोनॉमी भारत से कहीं ज्यादा खराब है। आज हम आप लोगों को दुनिया की तीन ऐसे गरीब देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद सबसे पहले भारत करता है।

3. वियतनाम

वियतनाम की गिनती देश के सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था वाले देशों में होती है। वियतनाम और भारत के रिश्ते काफी मजबूत हैं और इसके कारण हर मुश्किल परिस्थिति में भारत वियतनाम की मदद करता है। कई बार वियतनाम को भारत का सहारा लेना पड़ा था।

2. भूटान

भूटान दुनिया का दूसरा ऐसा गरीब देश है जिसकी मदद सबसे पहले भारत करता है। भूटान और भारत पड़ौसी देश हैं और इन दोनों देशों के रिश्ते काफी अच्छे हैं। भले ही भूटान की गिनती गरीब देशों में होती हो लेकिन दुनिया के कई देशों की तुलना में भूटान के लोगों का रहन सहन और जीवनशैली काफी उच्च माना जाता है।

1. नेपाल

नेपाल दुनिया का पहला ऐसा गरीब देश है जिसकी हर मुश्किल परिस्थिति में भारत मदद करता है। कमजोर अर्थव्यवस्था के कारण नेपाल को बहुत सारी चीजों के लिए भारत के ऊपर निर्भर रहना पड़ता है। कई बार विपरीत परिस्थितयों में भारत ने नेपाल की मदद की है।

Related News