आपको बता दें कि 14 फरवरी को हुए पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी यानि मंगलवार सुबह तीन बजकर तीस मिनट पर पाकिस्तान में चल रहे आतंकी कैंपों पर 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने बम बरसाए। इस एयर स्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी ठिकाने तबाह हो गए। भारत की तरफ से हुई इस एयर स्ट्राइक के बाद अब अमेरिका ने भी एक बार फिर से पाकिस्तान को लताड़ा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने खुले शब्दों में कहा है कि पाकिस्तान को अपनी जमीन पर पल रहे आतंकियों पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। भारत की तरफ से किए गए हवाई हमले के बाद अमेरिकी विदेश ​मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों से तुरंत बात की। उन्होंने दोनों देशों से अपील की है कि क्षेत्र में शांति बनाए रखें। अमेरिका ने कहा है कि दोनों देश किसी तरह की सैन्य कार्रवाई न करें, शांति बनाए रखें।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका पहले भी कई बार पाकिस्तान को चेतावनी दे चुका है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद पर पहले ही रोक लगा चुके हैं। बावजूद इसके पाकिस्तान अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहा है।

भारत द्वारा की गई एयर स्ट्राइक पर फ्रांस का रूख

भारत की तरफ से की गई एयर स्ट्राइक को अमेरिका के अलावा फ्रांस का भी साथ मिला है। मंगलवार को फ्रांस ने कहा था कि वो आतंकवाद की लड़ाई में भारत के साथ खड़ा है।आतंकवादियों पर कार्रवाई होनी चाहिए और उनका सहयोग करने वालों की जड़े काट देनी चाहिए।

गौरतलब है मंगलवार के दिन भारत के विदेश मंत्रालय ने कई देशों के राजदूतों को बुलाकर अपने एयर स्ट्राइक एक्शन की जानकारी दी थी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने एयर स्ट्राइक एक्शन के बारे में अमेरिका, रूस, चीन, ऑस्ट्रेलिया सहित कई बड़े देशों को बताया था।

Related News